नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: लो चाय ले लो…नहीं महाराज मेरा पेट फट जाएगा!

नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: लो चाय ले लो…नहीं महाराज मेरा पेट फट जाएगा!

चाय ले लो "चाय (चाय) लो।" "But Maharajji, I've already had chai." "Take chai." "ठीक।" "जाओ कन्ना (भोजन) ले लो।" "महाराज जी, मैंने अभी एक घंटे पहले ही खाना खाया है।" "महाराज जी चाहते हैं कि आप अभी कन्ना लें।" "ठीक।" आपके लिए।" "महाराजा जी ने ये मिठाइयाँ ऊपर भेजीं "लेकिन मैं दूसरी चीज़ नहीं खा सका।" "यह महाराज जी की इच्छा है कि आपके पास ये मिठाइयाँ हों।" "ठीक।"

"Maharajji sent me to give you chai." "अरे नहीं दुबारा नहीं!" "मैं केवल अपना कर्तव्य कर रहा हूं, यह महाराज जी की इच्छा है।" "ठीक।" "एक भक्त अभी-अभी दिल्ली से मिठाई की एक बड़ी बाल्टी लेकर आया है। महाराज जी बांट रहे हैं। वह चाहते हैं कि आप आएं।" "हे भगवान, मैं फट जाऊंगा।" "यह प्रसाद है।" "धन्यवाद, महाराज जी। (ओह, नहीं, सेब भी नहीं!) आह, धन्यवाद महाराज जी।" आप, जबकि कई लोगों ने महाराज जी के दर्शनों में कालातीतता या प्रेम के गुणों का अनुभव किया, उनके सामने आने वाले सभी लोगों ने उनकी चिंता महसूस की कि उन्हें खिलाया जाए।

अक्सर आपके बैठने से पहले ही वह जोर देकर कहते थे कि आप "प्रसाद ले लो।" लोग उसके पास से कभी भूखे नहीं गए। मैं कैलिफोर्निया के बर्कले में एक सिख साथी द्वारा चलाए जा रहे पेट्रोल स्टेशन पर रुका। मैंने सोचा कि मैं उसके साथ अपनी हिंदी का अभ्यास करूंगा। जब उन्हें पता चला कि मैं कांची के मंदिर में रुका हुआ हूं, तो उन्होंने पहली बात कही, "ओह, आप उस बाबा के हैं। मैं उनसे मिलने गया। उन्होंने मुझे पूरी (तली हुई रोटी) दी। कोई और आपको बिना कुछ लिए खाना देता है।

"मंदिर या उसके आसपास के क्षेत्रों में कोई भी गरीब व्यक्ति मुक्त रूप से दिए जाने वाले भोजन पर निर्भर होने लगा उनके अस्तित्व के लिए; लेकिन हममें से बाकी लोगों के लिए, इस तरह के अत्यधिक भोजन और भोजन के साथ निरंतर व्यस्तता यह दर्शाती है कि भोजन कुछ और प्रतिनिधित्व किया। मेरा पहला प्रभाव उस सभी भोजन पर केंद्रित था जो मौजूद था। मैं अभी-अभी नेपाल से नीचे आया था, जहाँ मैं लंबे समय से एक सख्त बौद्ध ध्यान यात्रा पर था, और मैंने देखा कि ये सभी लोग नीचे बैठे हैं और अपना चेहरा भर रहे हैं!

मैंने सोचा, "ओह, वे नहीं जानते कि यह कहाँ है। लोलुपों को देखो!" फिर मैं खाने के लिए बैठ गया... और कुछ ही दिनों में मैं अपना चेहरा भर रहा था। मैंने पहले कभी ऐसी भावना का अनुभव नहीं किया था। सचमुच मुझे खाने के लिए पर्याप्त नहीं मिला। यह ऐसा था जैसे मैं अपनी आत्मा को खिला रहा हूं।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in