नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: गुरु को आपके बारे में सब पता होना चाहिए

नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: गुरु को आपके बारे में सब पता होना चाहिए

चूँकि मैं उन चंद पश्चिमी लोगों में से एक था जो हिंदी बोलते थे, वह मुझसे बात करते थे। कभी-कभी हम गपशप करते थे। वह किसी ऐसे व्यक्ति का उल्लेख करता जिसका मैंने कभी किसी और से उल्लेख नहीं किया और कहा, "इस व्यक्ति के साथ कहानी क्या थी?" मैं एक डबल टेक करूँगा! और वह हंसता और खिलखिलाता और फिर मुझे देखता और मुस्कुराता। बहुत बार जब मैं महाराज जी के साथ बैठा होता तो अपने आप को एक हंसते हुए मूर्ख में बदल पाता। मैं इधर-उधर लुढ़कता था और कभी-कभी वस्तुतः गिर जाता था, और वह मुझे बहुत बड़ा गले लगाता था।

गुरु को आपके बारे में सब कुछ पता होना चाहिए। मुझे सब पता है। मैं क्यों जानता हूँ? केवल महाराज जी ही हम पर नजर रख रहे थे, लेकिन वे हमारे भीतर भी एन को आसानी से देख सकते थे। और वह काफी अलग मामला था। यह महसूस करना कि आपके दिमाग के गुप्त डिब्बों तक किसी की पहुंच है, बेचैन करने वाला है। यह एक प्रकार की अंतरंगता को जन्म देता है जो हमारे अधिकांश मानवीय संबंधों में अद्वितीय है। हममें से जो दूसरे व्यक्ति के करीब होते हैं, वे अक्सर यह महसूस करते हैं कि दूसरा क्या महसूस कर रहा है।

पैरों की मालिश करने जैसी कहानियों में महाराज जी के बारे में सबसे अनमोल बातें वर्णित नहीं की जा सकतीं। अगर मेरी मालिश करते समय मेरे मन में कोई व्यर्थ विचार होता, तो वह मेरा हाथ खींच लेता; और फिर, जब मैं अपने दिमाग को फिर से चालू करता, तो वह मेरा हाथ पीछे कर देता। उन सूक्ष्म तरीकों से वह तुम्हें सिखाएगा।

जब हमें पता चल जाता है कि दूसरा कैसे सोचता है तो हम अनुमान भी लगा सकते हैं कि उसके दिमाग में क्या है। लेकिन बहुत सारे छोटे, सूक्ष्म विचार हैं; और इनमें से कई को उनके दिमाग में आते ही सेंसर कर दिया जाता है क्योंकि वे सामाजिक रूप से अस्वीकार्य होंगे या हमारी अपनी स्वयं की जागरूक छवि के लिए भी अस्वीकार्य होंगे। यह महसूस करने के लिए कि किसी के पास इन विचारों तक भी पहुंच है, आपको तुरंत एक असाधारण नुकसान में डाल देता है, जैसे कि आपके प्रतिद्वंद्वी ने आपका कोड तोड़ दिया हो।

आप इतने कमजोर सक्षम हैं। लेकिन निश्चित रूप से इस तरह के अंतरंग तरीके से एक और चेतना से मिलना भी अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है। और महाराज जी के साथ, इसमें दूसरे से आने वाले बिना शर्त प्यार का गुण भी जोड़ा गया, जैसे कि वे आपसे कह रहे हों, "मैं तुम्हारे बारे में सब कुछ जानता हूं और मैं तुमसे प्यार करता हूं।"

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in