मैनपुरी के डेंगू पीड़ित गांव करीमगंज पहुंचे डीएम व एसपी, 24 घंटे चिकित्सक टीम मौजूद रहने के दिये आदेश
Vernacular

मैनपुरी के डेंगू पीड़ित गांव करीमगंज पहुंचे डीएम व एसपी, 24 घंटे चिकित्सक टीम मौजूद रहने के दिये आदेश

TNA Contributor

TNA Contributor

मैनपुरी || जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, पुलिस अधीक्षक अजय कुमार पांडेय ने ग्राम करीमगंज में विगत दिवस बीमारी से ग्रसित मृतक सौरभ, चंद्रकांति, किरण देवी आदि के परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने ग्रामीणों के सीधे संवाद करते हुए जानकारी करने पर पाया कि विगत कुछ दिनों से गांव में बुखार के कई रोगी मिले हैं, ग्रामीणों से वार्ता करने के दौरान अधिकांश ग्रामीण डेंगू की आशंका से भयभीत थे।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि यदि किसी को बुखार आए तो वह तत्काल गांव के विद्यालय में स्थापित किये गये अस्थायी स्वास्थ्य केन्द्र में जांच कराएं, अस्थायी स्वास्थ्य में विशेषज्ञ चिकित्सक को भी टीम के साथ 24 घण्टे उपलब्ध रहेंगे, उनके द्वारा निःशुल्क जांच, दवाई, इलाज मुहैया कराया जायेगा।

सिंह ने मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव में कम से कम 15 दिन चिकित्सक डॉ. आनंद किशोर के नेतृत्व में पूरी मेडिकल टीम तैनात रहे, बुखार से ग्रसित व्यक्तियों की सैंम्पलिंग की जाए, घर-घर पैराथ्रम का छिड़काव कराया जाए, लोगों को वेक्टर जनित बीमारियों से बचने के लिए जागरूक किया जाए, ग्राम के विद्यालय में अस्थाई स्वास्थ्य केंद्र संचालित कर ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाएं।

उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि गांव के विद्यालय के कक्षों को तत्काल खुलवाएं, जिला पंचायत राज अधिकारी सफाई कर्मियों की टीम तैनात कर गांव की नालियों, गलियों की सफाई कराना सुनिश्चित करें।उन्होंने अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम करीमगंज को आगामी 15 दिन तक विद्युत कटौती से मुक्त रखा जाए, यहां 24 घंटे विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

द न्यूज़ एजेंसी व अन्य मीडिया समूहों द्वारा चलायी गयी ड़ेंगू की खबर का हुआ असर, करीमगंज पहुंचे जिले के आला अधिकारी बिछवां थाना क्षेत्र में फैली ड़ेंगू की विमारी से अब आधा दर्जन लोगों की मौत की खबर द न्यूज़ एजेंसी द्वारा प्रमुखता से चलाए जाने के बाद आनन-फानन में जिला अधिकारी मैनपुरी , एसपी मैनपुरी , क्षेत्रधिकारी भोगांव अमर बहादुर, थाना अध्यक्ष बिछवां, सीएमओ मैनपुरी व अधिशाषी अभियंता समेत कई उच्चाधिकारी करीमगंज पहुंचे । और मरीजो का हाल चाल जाना।

जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने विद्यालय पहुंच वहां उपस्थित मरीज संतोष, गोल्डी पांडे, आयुषी दुबे, विमल, कृष्ण कुमार आदि से संवाद कर स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि घबराए नहीं बल्कि स्वच्छता पर ध्यान दें, गांव में कहीं भी स्वच्छ पानी एकत्र न होने दें, स्वंय जागरूक रहें और अन्य लोगों को इस हेतु जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि डेंगू का लार्वा साफ पानी में ही पैदा होता है, इसलिए कूलर, गमलों, पानी की टंकियों, फ्रिज की ट्रे, खाली डिब्बों, टायर, आदि की साप्ताहिक रूप से सफाई करें, पूरी आस्तीन के कपड़े पहने, रात्रि में मच्छरदानी, मच्छरों से बचने के लिए अन्य संसाधनों का प्रयोग करें, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने मौके पर उपस्थित स्वास्थ्य, पंचायत विभाग के अधिकारियों से कहा कि वह गांव-गांव सफाई व्यवस्था पर ध्यान दें प्रभावित क्षेत्रों में सर्वोच्च प्राथमिकता पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराएं।

निरीक्षण के दौरान जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ ए.के. पांडेय, क्षेत्राधिकारी भोगांव अमर बहादुर सिंह, परियोजना निदेशक एस.सी. मिश्र, जिला पंचायत राज अधिकारी स्वामी दीन, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह, अधिशाषी अभियंता विद्युत, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी भोगांव आदि उपस्थित रहे।

--मनीष मिश्रा

The News Agency
www.thenewsagency.in