मैनपुरी के करीमगंज में डेंगू की दहशत से सहमे ग्रामीण, प्रशासन की मुस्तैदी के बावजूद मौतों का सिलसिला जारी

मैनपुरी के करीमगंज में डेंगू की दहशत से सहमे ग्रामीण, प्रशासन की मुस्तैदी के बावजूद मौतों का सिलसिला जारी

मैनपुरी के गांव करीमगंज में डेंगू की दहशत से ग्रामीण सहमे हुए हैं, लगातार मौतों का सिलसिला जारी है। अब तक एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस महामारी के चलते 21 दिन में अब तक 15 लोगों की डेंगू के कारण मौतें हो चुकी है। इन बातों का मुख्य कारण जिला प्रशासन छुपा रहा था। अब जिला प्रशासन ने भी स्वीकार कर लिया है कि गांव में डेंगू जैसी प्राणघातक अलावा वायरल की महामारी फैली हुई है।

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी अशोक पांडे, मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया के अलावा लखनऊ से आई तीन सदस्यीय टीम गांव में दूसरी बार पहुंची। जिन्होंने गांव में घूम कर निरीक्षण किया, इसके बाद पूर्व माध्यमिक विद्यालय करीमगंज में अस्थाई रूप से लगे स्वास्थ्य कैंप का जायजा लिया और लोगों की समस्याएं सुनी।

अब तक हुई मौतों के चलते गांव के लोग डरे सहमे हैं, लोगों में दहशत है कि पता नहीं आज रात इस बीमारी से किसकी मौत हो जाये। गांव में घर-घर चौपाइयां बिछी हुई है, तो कहीं बीमारी से पीड़ित लोग गांव छोड़कर प्राइवेट अस्पतालों की शरण में है, कई लोग जिला अस्पताल में तो कोई आगरा, इटावा, फर्रुखाबाद, कानपुर, लखनऊ में इलाज कराने के लिए रवाना हो चुके हैं। मौजूद लोगों को चिंता लगी हुई है कि किस घड़ी अप्रिय घटना सुनने को मिल जाए।

गांव में फैली डेंगू जैसी घातक बीमारी के संबंध में जब मीडिया ने मुख्य चिकित्साधिकारी ने मीडिया को अवगत कराया कि गांव में डेंगू और वायरल का प्रकोप है। ग्रामीणों को हर संभव बचाने का प्रयास जारी है। जिलाधिकारी ने मीडिया को अवगत कराते हुए कहा कि हम भरपूर प्रयास कर रहे हैं, हर संभव वह काम कर रहे हैं जिससे इस बीमारी से निजात मिल सके।

घर-घर में छिड़काव कराया जा रहा है, गांव को स्वच्छता की दृष्टि से देखते हुए प्रत्येक गलियों को गंदगी व कीचड़ मुक्त दिया गया है। और लोगों को बचाने के लिए लखनऊ से आई टीम और वह स्वयं बचाने में जुटे हुए हैं। वही लोगों की समस्या सुनते हुए ग्रामीणों को आगाह किया है कि गांव में लगे इस अस्थाई कैंप में फर्स्ट उपचार कराते हुए जिला अस्पताल में उपचार कराएं और घरों में पानी ना बनने दें जिससे डेंगू जैसी घातक बीमारी से निजात मिल सके।

-- मनीष मिश्रा

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in