नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: यह मत सोचो कि मैंने या तुमने यह किया है, भगवान अपने तरीके से लीला निभाते हैं

नीब करौरी बाबा की अनंत कथाएँ: यह मत सोचो कि मैंने या तुमने यह किया है, भगवान अपने तरीके से लीला निभाते हैं

अपनी जवानी में मैंने शादी न करने की कसम खा ली थी, जिस दिन से मेरी चाची, जिन्होंने मुझे पाला था, की मृत्यु हो गई। मेरे परिवार ने मेरी शादी कराने की कोशिश की, लेकिन मैं अड़ा रहा। जब मैं पच्चीस से तीस साल का था, महाराज जी मुझसे कहते थे कि मैं शादी न करूं और लोगों से कहा कि मुझे तपेदिक है या कैंसर है, और मैं मर रहा हूं। मेरे तीसवें वर्ष में महाराज जी ने मुझसे पूछा, "क्या आप विवाह करना चाहते हैं?"

"नहीं," मैंने जवाब दिया। महाराज जी ने तब मेरी कमीज की प्रशंसा की और उसे लेने के लिए कहा। उन्होंने पूछा कि कॉलेज शुरू करने से पहले मेरे पास किस तरह की शर्ट थी, और मैंने जवाब दिया कि मेरे पास केवल एक पुरानी, ​​फटी हुई शर्ट थी, लेकिन इससे उद्देश्य पूरा हुआ। महाराज जी ने तब पूछा कि मेरे पास अब कितने हैं, और मैंने बारह कहा। जब पूछा गया कि मेरे पास इतने सारे क्यों हैं, तो मैंने जवाब दिया कि पब्लिक स्कूल में एक शिक्षक के रूप में, मुझे एक निश्चित पोशाक का पालन करना होगा या मुझे निकाल दिया जाएगा।

महाराज जी ने कहा, "नहीं, नहीं, यह नहीं है। अब तुम शादी करना चाहते हो। तुम एक शर्ट से कर सकते थे। अगर मैं तुमसे शादी करने के लिए कहूं, तो तुम क्या करोगे?" मैंने उससे कहा, उस मामले में मुझे शादी करनी होगी, लेकिन जिम्मेदारी महाराज जी की होगी। आठ दिन तक महाराज जी मेरे विवाह के लिए दबाव बनाते रहे।

आठवीं सुबह महाराज जी ट्रेन पकड़ने के लिए निकल पड़े। स्टेशन के रास्ते में, उसने एक युवती के घर का रास्ता बंद कर दिया और मुझे अपने साथ अंदर जाने के लिए कहा। कीर्तन चल रहा था और महाराज जी पूजा कक्ष में बैठे थे। मुझे अंदर बुलाया गया था और युवती भी थी। महाराज जी ने पूछा कि क्या मैं इस लड़की से शादी करूंगा, लेकिन मैंने मना कर दिया।

महाराज जी ने कहा, "अगर मैं तुमसे पूछूं?" मैंने उत्तर दिया कि जिम्मेदारी महाराज जी की होगी। पहले महाराजजी ने कहा, "मैं यह नहीं करूँगा।" फिर उसने कहा, "ठीक है, ठीक है। मैं शादी को मनाऊँगा!" उन्होंने हमारे माथे पर तिलक लगाया और कहा, "वहां, मैंने तुम्हारी शादी कर दी है! क्या आप इसे स्वीकार करते हैं?"

बाद में महाराज जी ने कहा, "यह मत सोचो कि मैंने या तुमने यह किया है। भगवान अपने तरीके से लीला निभाते हैं। मेरी कोई भूमिका नहीं, आपकी कोई नहीं। यह होना था! मैं और मेरी पत्नी बहुत खुश हैं, क्योंकि पच्चीस वर्षों से अधिक।

Related Stories

No stories found.
logo
The News Agency
www.thenewsagency.in